शेर की ट्रेन से कटकर मौत, पिंडकेपार-गोगले रेलवे मार्ग की घटना

शेर का पंजा गायब

गोरेगांव ८: प्राप्त जानकारी से वन परीक्षेत्र अंतर्गत आने वाले पिंडकेपार गोगले रेलवे मार्ग पर बाघ की ट्रेन से कटकर मौत हो जाने की घटना 8 मार्च की सुबह 8 बजे के दौरान सामने आई है।


प्राप्त जानकारी के अनुसार चंद्रपुर की ओर से गोंदिया की ओर आ रही मालगाड़ी की चपेट में आकर पिंडकेपार- गोगले रेल मार्ग पर पोल क्रमांक 1025 के समीप शेर की मौत हो गई वन विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि मृतक बाघ लगभग 1 वर्ष का है। घटना की जानकारी मिलती ही उपवन संरक्षक कुलराज सिंह,एसीफ आर.आर सदगीर, नागझिरा अभयारण्य की उपसंचालक पूनम पाटे, जिला पुलिस अधीक्षक विश्व पानसरे गोरेगांव विभाग के क्षेत्र सहायक धुर्वे, स्वप्निल दोनोंडे आदि घटनास्थल पर पहुंच गए घटना का पंचनामा कर बाघ का अग्निदाह कर दिया गया बता दे की 3 दिन पूर्व ही गंगाझरी रेलवे मार्ग पर ट्रेन की चपेट में आने से 2 भालूओ की मौत हो गई थी। विशेष यह है कि गोंदिया से चंद्रपुर की रेलवे लाइन जिले के संरक्षित वन क्षेत्र नागजीरा के मध्य से होकर गुजरती है जिससे आए दिन वन्यजीव ट्रेन की चपेट में आकर अपनी जान गवा देते हैं। घटना के समय क्षेत्र की प्रसिद्ध शेरनी टि- 14 अपने तीन शावकों के साथ रेलवे लाइन पार कर रही थी जिसकी चपेट में आकर एक शावक की मौत हो गई। उल्लेखनीय है कि ग्रीष्म काल शुरू होते ही पानी की तलाश में भी वन्य जीव भटकने लगते हैं जिससे दुर्घटना तथा शिकारियों के शिकार भी हो जाते हैं । वन विभाग से मांग की जा रही है कि रेलवे लाइन के दोनों ओर में सुरक्षा के इंतजाम के लिए तार लगाकर वन्य जीव की जान बचाये ।


शेर का पंजा गायब
ट्रेन से कटकर शेरका एक पैर धड़ से अलग हो गया है ।लेकिन घटनास्थल पर पंचनामा के दौरान यह बात सामने आई कि शेर का एक कटा हुआ पैर घटना स्थल से गायब था आशंका जताई जा रही है कि कई वह कटा पैर रेलवे गाड़ी में लटककर तो नहीं गया फिर भी गायब पैर की तलाश में वन विभाग जुट गया है।

Print Friendly, PDF & Email
Share