26 नवंबर 2020 संविधान दिवस जागरूकता चर्चा

Adv. Ankita R. Jaiswal
सिविल और आपराधिक न्यायालय वरुड.
जिला. अमरावती


भारतीय संविधान के मौलिक अधिकार और मौलिक कर्तव्य
भारत का संविधान, भारत का सर्वोच्च विधान है जो संविधान सभा द्वारा 26 नवम्बर 1949 को पारित हुआ तथा 26 जनवरी 1950 से प्रभावी हुआ। यह दिन (26 नवम्बर) भारत के संविधान दिवस के रूप में घोषित किया गया है जबकि 26 जनवरी का दिन भारत में गणतन्त्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। भीमराव आम्बेडकर जी को भारतीय संविधान का प्रधान वास्तुकार या निर्माता कहा जाता है। भारत का संविधान विश्व के किसी भी गणतांत्रिक देश का सबसे लंबा लिखित संविधान है।[
धर्मनिरपेक्षता : समाजवादी और धर्मनिरपेक्ष शब्द संविधान के 1976 में हुए 42वें संशोधन द्वारा प्रस्तावना में जोड़े गए। इससे पहले धर्मनिरपेक्ष के स्थान पर पंथनिरपेक्ष शब्द था। यह अपने सभी नागरिकों को जाति, रंग, नस्ल, लिंग, धर्म या भाषा के आधार पर कोई भेदभाव किए बिना सभी को बराबरी का दर्जा और अवसर देता है।
संविधान दिवस (26 नवंबर) भारतीय गणतंत्र का संविधान 26 नवंबर, 1949 को तैयार किया गया था। संविधान सभा ने 2 साल 11 महीने और 18 दिनों में भारत के संविधान को पूरा किया और 26 नवंबर 1949 को इसे राष्ट्र को समर्पित किया। 26 जनवरी 1990 को भारतीय गणतंत्र का संविधान लागू हुआ। हालांकि इस दिन को मुंबई में 26/11 के आतंकवादी हमलों के बाद से ‘काला दिन’ के रूप में देखा गया है।
भारतीय संविधान की पवित्रता को बनाए रखने के लिए, जिसे संविधान निर्माताओं ने बनाने के लिए बहुत मेहनत की है, संवैधानिक मूल्यों को बनाए रखना है। आचरण का अर्थ है कर्तव्यों और जिम्मेदारियों की निस्वार्थ पूर्ति। संविधान नागरिकों के मौलिक अधिकारों और अधिकारों को सुनिश्चित करता है। संविधान की प्रस्तावना में कहा गया है कि स्वतंत्रता, समानता, भाईचारा, न्याय, राष्ट्रीय एकता और एकजुटता, धर्मनिरपेक्षता, समाजवाद, लोकतंत्र, गणतंत्र की स्थापना की जानी है। संविधान का यह निर्धारण नागरिक कर्तव्य को पूरा किए बिना पूरा नहीं किया जा सकता है। अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्य भी हैं। अधिकार और कर्तव्य एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। देश के नागरिकों को अपने कर्तव्यों के बारे में पता होने के साथ-साथ अपने अधिकारों और दायित्वों के बारे में पता होना चाहिए।
संविधान दिवस पर, व्यक्ति के अधिकारों के साथ कर्तव्यों पर चर्चा करना बहुत महत्वपूर्ण और आवश्यक है। भारतीय संविधान का भाग ३ मौलिक अधिकारों और अधिकारों के लिए प्रदान करता है। भाग ४ में राज्य नीति के दिशानिर्देश शामिल हैं। मार्गदर्शक सिद्धांत हमारे संविधान की एक अनूठी विशेषता है। यह सुविधा पूरी तरह से भारतीय है और संविधान का मुख्य उद्देश्य इस देश में सामाजिक और आर्थिक न्याय स्थापित करना है। भारत का संविधान सभी भारतीय नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय की गारंटी देता है।
भारत के संविधान के भाग -3 में अनुच्छेद 12 से 35 के बीच 7 मौलिक अधिकार शामिल थे।
1) समानता का अधिकार (अनुच्छेद 14 से 18)
2) स्वतंत्रता का अधिकार (अनुच्छेद 19 से 22)
3) शोषण के खिलाफ अधिकार (अनुच्छेद 23 से 24)
4) धर्म की स्वतंत्रता (लेख 25 से 28)
5) शिक्षा की संस्कृति को संरक्षित करने का अधिकार (अनुच्छेद 29 से 30)
6) संपत्ति का अधिकार
7) संवैधानिक उपचार का अधिकार (अनुच्छेद 32 से 35)
इस तरह के मौलिक अधिकारों को शामिल किया गया था लेकिन संपत्ति के मौलिक अधिकार को 44 वें संशोधन 1978 के अनुसार हटा दिया गया था। मोरारजी देसाई की सरकार 1978 में सत्ता में आई और निर्वाचित होते ही संपत्ति के अधिकार को हटा दिया। संपत्ति का अधिकार धारा 300 ए के तहत कानूनी अधिकार बना दिया गया था।
अधिकारों और सम्मान के लिए आग्रह करते हुए, नागरिकों को अपने कर्तव्यों पर भी जोर देना चाहिए। संविधान में जो नहीं है, उससे बचना चाहिए। स्वार्थ पर व्यक्तिगत स्वतंत्रता को प्रतिबिंबित करना खतरनाक है। धर्मनिरपेक्षता संविधान की एक विशेषता है। यदि नागरिक इस सिद्धांत का सम्मान करते हैं, तो कोई भी कट्टरता नहीं होगी।
मौलिक अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्य भी होने चाहिए। इन नागरिकों के कर्तव्य इस प्रकार हैं।
संविधान का पालन करना और उसके आदर्शों और संस्थानों के लिए सम्मान, राष्ट्रीय ध्वज और राष्ट्रगान। ताकि अगर हमारा राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम प्रेरित हो, तो उस महान आदर्श का पालन कर सकें। भारत की संप्रभुता, एकता और अखंडता को बनाए रखना और उसकी रक्षा करना। अपील किए जाने पर देश की रक्षा करना और राष्ट्रीय सेवा करना। धार्मिक, भाषाई और क्षेत्रीय या वर्गीय भेदों से परे जाकर, भारत के लोगों में एकता और भाईचारे को बढ़ावा देना, महिलाओं की गरिमा को कमजोर करने वाली प्रथाओं को छोड़ना। हमारी समग्र संस्कृति की विरासत के मूल्य को जानना और उसका संरक्षण करना। जंगलों, झीलों, नदियों और वन्यजीवों को प्राकृतिक पर्यावरण में सुधार और जीवित प्राणियों के लिए दया दिखाने से भी संरक्षित किया जाता है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण, मानवतावाद, सरलता और सुधारवाद का विकास करना। सार्वजनिक संपत्ति की रक्षा और हिंसा से बचना। , इस प्रकार व्यक्तिगत और सामुदायिक कार्यों के सभी क्षेत्रों में सफलता के शिखर को प्राप्त करने का प्रयास करना इसके अलावा, छह और चौदह वर्ष की आयु के बच्चों के माता-पिता अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपने बच्चों को शैक्षिक अवसर प्रदान करेंगे। अधिकांश नागरिक इन 11 मूल कर्तव्यों से अवगत नहीं हैं।
भारतीय संविधान के इतिहास में कई महत्वपूर्ण विकास हुए हैं। 44 वां संशोधन, जो संपत्ति या संपत्ति के अधिग्रहण के ‘मौलिक अधिकार’ को बाहर करता है, 1978 में पारित किया गया था। उसने दावे की “मूल” प्रकृति का खंडन किया और भूमि के पुनर्वितरण का मार्ग प्रशस्त किया। 61 वां संशोधन, जिसने कम से कम 21 वर्ष से 18 वर्ष तक के मतदाताओं के लिए आयु सीमा बढ़ा दी थी, 1989 में इस दृष्टि से पारित किया गया था कि युवाओं में राजनीतिक जागरूकता भी मौजूद है और उन्हें इसे व्यक्त करने के लिए राजनीतिक प्रक्रिया में जगह दी जानी चाहिए। 2002 में 86 वें संशोधन के अनुच्छेद 21-ए की शुरूआत ने लड़कियों और लड़कों को छह से 14 वर्ष की उम्र के लिए शिक्षा का मूल अधिकार दिया और इस आयु वर्ग को मुफ्त और अनिवार्य शिक्षा प्रदान करना राज्य की जिम्मेदारी बन गई।
इस प्रकार, संविधान एक दस्तावेज है जो सांस्कृतिक, धार्मिक अल्पसंख्यकों को ‘विदेशी’ मानकर देश की बहुलता को पहचानता है। जाहिर है, इस बात की चिंता है कि अगर देश में एकता नहीं होगी तो लोकतंत्र कैसे बचेगा। लेकिन हमारे देश की सांस्कृतिक, धार्मिक, भाषाई विविधता लोकतंत्र को मजबूत करने में एक योगदान कारक बन गई है।
संविधान दिवस मनाते हुए नैतिकता ’बढ़ाने के लिए कार्यक्रमों को लागू किया जाना चाहिए। नागरिकों का यह नैतिक कर्तव्य है कि वे सर्वोच्च स्तर पर और देश के हित में अपनी जिम्मेदारियों को निभाएं। संविधान दिवस नागरिकों को संविधान दिवस से संविधान दिवस तक हर दिन संवैधानिक मूल्यों का पालन करने का संकल्प है। संविधान दिवस की शुभकामनाएँ!

Print Friendly, PDF & Email
Share