कहीं कोई कंपनी आपसे ऑनलाइन डाटा एंट्री जॉब, वर्क फ्रॉम होम, पार्ट टाइम जॉब, एड पोस्टिंग जॉब, sending sms जॉब के नाम पर ऑनलाइन जॉब स्कैम तो नही कर रही है,

आइइये जानते है इस आलेख में एडवोकेट अंकिता रा जयसवाल जी जिला ऐव सत्र न्यायालय अमरावती, जी के साथ ©️®️

दोस्तों, डाटा एंट्री फ्रॉड से रिलेटेड मुझे बहुत से मेल, कॉल्स, मैसेजेस, क्यूरी, कमैंट्स आते रहते हैं जिनके में तुरंत ही जवाब भी देती हूं, मेने डेटा एंट्री फ्रॉड कों लेकर कई केसेस की काउंसलिंग, कंसलटैंसी भी की है, आज की इस आलेख में हम जानेंगे डाटा एंट्री फ्रॉड होता क्या है? इससे कैसे बचा जा सकता है? इसके लिए क्या सावधानी बरतनी चाहिए!
दोस्तों डाटा एंट्री फ्रॉड या वर्क फ्रॉम होम इस तरीके के फ्रॉड करने के लिए किसी एक या दो पर्सन का काम नहीं होता यह काम पूरी टीम का होता है, उन्हें पता होता है कि कॉन्ट्रैक्ट एक्ट करके एक कानून है जिसमें एग्रीमेंट होता है, और एग्रीमेंट को ब्रिच करने पर कंपनसेशन किं मांग की जाती है, और यह लोग इसी कानून का गलत इस्तेमाल करते हैं, और आपको मेल, कॉल, मैसेज के जरिए या फिर एडवर्टाइजमेंट के जरिए लालच देते हैं कि आप घर बैठे कैसे वर्क कर सकते हैं घर बैठे कमाए डाटा एंट्री जॉब से ₹50000, एग्रीमेंट साईन होने के बाद जब आप उनका टाइपिंग का काम करते हो तब वह सर्वर डाउन कर देते हैं, जब आप उनसे कांटेक्ट करने की कोशिश करते हैं तब वह उनका कस्टमर नंबर भी कुछ दिनों के लिए बंद रखते, अगर आपको ऑफलाइन काम दिया जाता है तो उस काम में वे बहुत सी कमियां निकाल कर अरगुमेंट करते हैं और जब आप अरगुमेंट करते हो तब वे कॉन्ट्रैक्ट एक्ट के तहत ब्रीच ऑफ एग्रीमेंट की धमकियां देते हैं, आप को लीगल नोटिस भेजते हैं, आपको वकील के जरिए फोन कॉल करते हैं कोर्ट में केस दाखिल हुआ ऐसी धमकियां देते हैं।

दोस्तों आपको साइबर क्राइम, डाटा एंट्री फ्रॉड या किसी भी तरह की कोई क्यूरी हो कोई प्रश्न हो तो आप मुझे मेरे फेसबुक पेज लीगल अवेयरनेस टॉप बाय एडवोकेट अंकिता आर जयसवाल को लाइक और फॉलो करके मैसेजेस में अपने सवाल पूछ सकते हैं, साथ ही आपको सोशल और लीगल अपडेट के लिए nyaykagyan.blogspot.com पर जुड़े रहे।

आज लोग ज्यादा पैसा कमाना चाहते है और इसी का फायदा कुछ बेशर्म लोग फ्रॉड करने में उठाते हैं, वो लोगो को लालच दिखाते हैं, झूठे वादे करते हैं, कम समय में ज्यादा पैसे कमाने का लालच देते हैं और फिर अपनी ठगी को अंजाम देकर गायब हो जाते हैं। ऐसी ही एक ठगी है ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम या पार्ट टाइम जॉब जो की बहुत तेज़ी से फ़ैल रही है और बहुत सारे लोग इसका शिकार हो रहे है।बेरोजगार व्यक्ति तो इस तरह के डाटा एंट्री जॉब स्कैम के जाल में ज्यादा आसानी से फंस जाते हैं। दोस्तों इस पोस्ट के जरिये में आपको इस तरह के फ्रॉड के बारे में जागरूक करना चाहती हूँ ताकि आप इसका शिकार होने से बच जाये।

समझिये पार्ट टाइम जॉब देने के नाम पर ऑनलाइन फ्रॉड करने वाली वेबसाइट्स के काम करने के तरीके को:
दोस्तों आज आपको सैंकड़ों वेबसाइट्स मिल जाएँगी जो वर्क फ्रॉम होम या डाटा एंट्री पार्ट टाइम जॉब देने का वादा करती है और घर बैठ कर कमाने को बहुत आसान बताती है, उनके हिसाब से अगर आप दिन में 3 – 6 घंटे भी काम कर लेते है यानि कि अपने पार्ट टाइम में, तो आप बहुत आसानी से 10000 -80000 तक कमा सकते हैं। दोस्तों क्या आपको लगता है, पैसे कामना वाकई में इतना आसान है कि घर बैठे ही हम 10000-80000 तक कमा सकते हैं ? नहीं ये इतना आसान नहीं है। और तो और इन लोगो के पास इतनी वेकेंसी हैं कि किसी बड़ी कंपनी के पास भी नहीं होगी। मैं अपनी पोस्ट के जरिये आपको बताना चाहती हूँ कि कैसे ये लोग फ्रॉड करते है और फिर पकडे भी नहीं जाते है।

⭐आपने बहुत सारी क्लासीफाइड वेबसाइट्स पर डाटा एंट्री जॉब और वर्क फ्रॉम होम जॉब के ऐड देखे होंगे। खासकर Quikr और OLX पर, क्योंकि ये वेबसाइट्स ज्यादा फेमस हैं। जब आप ऐसे साइट्स पर अप्लाई करते हैं तो आपको मेल मिलेगा जिसमे उनके प्लान की जानकारी होगी। इनमे जो कॉमन बात होगी वो ये कि आप जितना ज्यादा रजिस्ट्रेशन चार्ज जमा कराएँगे, उतनी ही ज्यादा आपकी आय दिखाई जाएगी। ये जानकारी आपको इनकी वेबसाइट्स पर भी मिल जाएगी।
⭐तो अब उसकेबाद होगा अपना प्लान सिलेक्ट कर लें और फिर दिए हुए नंबर पर बात करें। अब वो आपसे इस तरह से बात करेगा जैसे कि आप किसी बहुत अच्छी कंपनी के प्रोफेशनल से बात कर रहे हो। 2 -3 बार बात करने के बाद आपको ऐसा लगने लगेगा की आप ने सही जगह अप्लाई किया है और ये लोग फ्रॉड नहीं है, क्योंकि वे ऐसा बताना चाहते है की वो रियल है लेकिन रियल होते नही है,
⭐अब आप रजिस्ट्रेशन चार्ज जमा करा देंगे, रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर देंगे, अपने डॉक्यूमेंट्स भी जमा करा देंगे तो 24 घंटे के अंदर आपको काम भी दे दिया जायेगा। ये काम आपको ये कहकर दिया जायेगा कि ये आपका ट्रेनिंग पीरियड है इसलिए आपको सिर्फ हमारी ही कंपनी के एड पोस्ट करने हैं क्योंकि हम नहीं चाहते कि आप हमारे क्लाइंट्स की मार्केटिंग में कोई गलती करें। अब ये ट्रेनिंग 15 दिन से 1 महीने तक की भी हो सकती है।

⭐अब आप पार्ट टाइम जॉब या डाटा एंट्री जॉब करने के लिए तैयार हैं। मान लीजिये हमने एड पोस्टिंग जॉब का Rs. 10000 प्लान में रजिस्ट्रेशन कराया है और कंपनी हमें 15 दिन का ट्रेनिंग पीरियड पूरा करने को कहती है, जिसमे हमें टारगेट दिया जाता है कि 1500 ad 150 क्लासीफाइड वेबसाइट्स पर पोस्ट करने है। ये वेबसाइट्स और एड मैटर्स हमें इस फ्रॉड कंपनी के द्वारा दिया जाता है। अब हम दिन – रात लगकर अपना टारगेट पूरा करते हैं और 15 दिन बाद अपनी रिपोर्ट सबमिट कर देते हैं, अब उनका असली चेहरा सामने आता है। जैसे ही हमने रिपोर्ट सबमिट कर दी अब उनका हमसे लेना देना खत्म और हमारी परेशानिया शुरू। अब वो हमसे 10000 रुपये ले चुका है हमसे अपनी फ्रॉड कंपनी के 1500 ad करवा चुका है, ना तो वो कॉल उठाएगा ना किसी भी मेल का कोई रिप्लाइ करेगा। अगर हम किसी दुसरे नंबर से कॉल करके जैसे ही अपने पैसों की बात करेंगे तो कॉल तुरंत काट दिया जायेगा।
⭐हम तो इस धोखाधड़ी शिकार हो ही चुके हैं लेकिन जो हमने 1500 ad इस फ्रॉड कंपनी के जरिए पोस्ट कर दिए हैं उनसे सोचिये कितने लोग और फंसेंगे। और ये लोग अनजाने में ही कितने और लोगो को इस फ्रॉड कंपनी के चक्कर में फंसा देंगे और इस तरह ये फ्रॉड कंपनी घर बैठे -बैठे ही हमीं से लोगो को बेवकूफ बनवा के लाखों रूपए कमाते है।

कुछ फेक वेबसाइट्स बताने जारही हूं
1)matrixinfonest.com
2)databizindia.com
3)adpostjob4u.com 4)bharatworkonline.com
ये कुछ ऐसी वेबसाइट्स हैं जो लोगों के साथ ऑनलाइन एड पोस्टिंग जॉब, एसएमएस सेंडिंग जॉब देने के नाम पर फ्रॉड कर रही हैं। इसलिए मैं आपको टिप्स बताऊंगी जिससे कि आप वेबसाइट देखकर, उनसे बात करके पहचान सको, कंपनी गलत है या सही।

फेक वेबसाइट्स/ फेक कंपनी पहचान के तरीके:
1) सबसे पहले मैं आपको बता दूँ आजकल बहुत सारी वेबसाइट्स ये क्लेम करती हैं कि हमारी कंपनी, Ministry of Corporate affairs (www.mca.gov.in) पर रजिस्टर्ड है और इसीलिए हम सही हैं और किसी भी फ्रॉड के कोई चांस नहीं हैं। उनका रजिस्ट्रेशन नंबर जब आप www.mca.gov.in पर चेक करेंगे तो बिलकुल सही पाएंगे। MCA में अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेशन कराना बहुत ही आसान है और कोई भी भारतीय नागरिक अपनी कंपनी को वहां आसानी से रजिस्टर्ड करा सकता है। इसलिए MCA पर रजिस्ट्रेशन किसी भी कंपनी के सही-गलत होने का प्रमाण नहीं है।
2) अभी कुछ महीने पहले ही आपने न्यूजपेपर में पढ़ा होगा, अगर एम्प्लॉय की आय 15000/- से ज्यादा है तो एंप्लॉयर को PF अनिवार्य रूप से एम्प्लॉय के PF अकाउंट में जमा कराना पड़ेगा। और इसके लिए एंप्लॉयर का PF ऑफिस में रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है। ये फ्रॉड कंपनीज दावा करती हैं कि इसने जुड़कर आप महीने के 50 -60 हजार तक कमा सकते हैं, इनसे पूछिए जब हमारी आय15000/- के ऊपर हो जाएगी कौनसे PF अकाउंट में हमारा PF जमा कराएँगे, फिर देखिए कैसा गोल-मोल जवाब आता है।

3) जब एम्प्लॉय की आय 21000/- के ऊपर होती है तो govt रूल्स के हिसाब से उसका टैक्स कटना शुरू हो जाना चाहिए और वो भी एंप्लॉयर की जिम्मेदारी है कि वो एम्प्लॉय के हर महीने कि आय में से टैक्स काटकर गवरमेहट को जमा कराये। जब आप ऐसी कंपनी में फ़ोन करे तो उनसे टैक्स के बारे में पूछे आपको फिर से गोल-मोल जवाब मिलेगा।
4)यहाँ इन गोल-मोल जवाबों को आपको ही समझना पड़ेगा क्योंकि ये जवाब ऐसे होंगे जिससे आपको लगेगा कि ये आपके फेवर की बात कर रहा है जेसेकी PF काटने से आपको नुकसान होगा, टैक्स कटने से आपका पेमेंट कम हो जायेगा और ऐसा ही कुछ और….. पर आप इस बात की गाँठ बांध ले की जो कंपनी अपने आप को गवर्मेंट रजिस्टर्ड होने का दावा करे और फिर गवर्मेंट रूल ही फॉलो नहीं करे तो तुरंत आपको पता चलना चाहिए की फ्रॉड के अलावा कुछ नहीं हैं।
5) अगर आप वर्क फ्रॉम होम करना चाहते हैं तो रजिस्ट्रेशन चार्ज तो देना पड़ेगा: ऐसी सभी कंपनी आपसे रजिस्ट्रेशन चार्ज के नाम पर कुछ न कुछ अमाउंट जरूर लेंगी और जितना ज्यादा रजिस्ट्रेशन चार्ज होगा, उतनी ही ज्यादा आय बताई जाएगी। भारत या शायद जग की कोई भी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी रियल कंपनी कभी भी नौकरी देने के लिए कोई चार्ज नहीं लेती। फ्रॉड कंपनी इसके लिए बहाना बनायेंगी कि कई बार कैंडिडेट अपने टारगेट पूरे नहीं कर पाते हैं या हमारे क्लाइंट के गलत ad पोस्ट कर देते हैं जिससे हमारा नुकसान होता है, और इसकी भरपाई के लिए हम ये रजिस्ट्रेशन चार्ज लेते हैं, जो रिफंडेबल है जो आपके टाइम पीरियड खत्म होने पर कुछ % काट कर लौटा दिया जायेगा।

6) अब इनसे कहिये की ट्रेनिंग पीरियड में तो आप अपनी ही कंपनी की मार्केटिंग करवाएंगे तो अगर टारगेट पूरे नहीं भी हुए या कुछ गलत ad पोस्ट हो गए तो भी आपको पैसो का तो कोई नुकसान नहीं होगा तो फिर रजिस्ट्रेशन चार्ज की अभी क्या जरूरत है और ट्रेनिंग में मैं जब सब कुछ सीख चूका होऊंगा तो फिर तो मैं कोई गलती करूंगा नहीं और अगर कोई गलती हो भी गयी तो आप मेरी पेमेंट से वो पैसा काट सकते हैं, जिसके लिए मैं लिखित में लिख कर देने को तैयार हूँ, बस ऐसा कहते ही वो आपसे यही कहेगा नहीं – नहीं हम बिना रजिस्ट्रेशन चार्जलिए आपको काम नहीं दे सकते।
7) आप इन फ्रॉड कंपनी की क्लाइंट लिस्ट चेक करें। इन क्लाइंट के मार्केटिंग डिपार्टमेंट के नंबर इंटरनेट पर पता कर वहाँ फ़ोन लगाएं अगर वो लोग सपोर्टिव हुए तो जरूर आपको बता देंगे की वो उस कंपनी से अपने ad करवाते भी हैं या नहीं।
इन तरीके से आप फेक वेबसाइट और फेक कंपनी को पहचान सकते हैं।

ऑनलाइन जॉब फ्रॉड से केसे बचा जा सकता है

१) हम जब भी किसी बड़ी या रियल कंपनी के साथ डील करते हैं तो वो हमेशा कंपनी अकाउंट ही प्रोवाइड करते हैं न की कोई पर्सनल अकाउंट इसलिए दोस्तों इस तरह की कंपनी के साथ जुड़ने के पहले इस बात का भी जरूर ध्यान कर लें कि वो आपको किस तरह का अकाउंट प्रोवाइड करा रहा है।
२)नौकरी तलाशने वालों से कोई भी कंपनी किसी भी चरण में पैसे जमा करने के लिए नहीं कहती है.” इसलिए सिक्योरिटी डिपॉजिट, रजिस्ट्रेशन या डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए फीस मांग रही कंपनी से सावधान हो जाएं.
३) मेल/लेटर में खामियां तलाशें : मेल के जरिये संपर्क करने वालों के इरादे पस्त करने का सबसे अच्छा तरीका उसे अच्छी तरह से पढ़ना है. तब सतर्क हो जाना चाहिए अगर इसमें ई-मेल एड्रेस नहीं है. लेटर की फॉर्मेटिंग, स्पेलिंग की गलतियां इत्यादि को भी देखें.
४)फर्म को कॉल कर मेल को सत्यापित करें : ऑफर या एपॉइंटमेंट लेटर में कोई शक है तो कंपनी के पंजीकृत लैंडलाइन नंबर पर कॉल करें. चेक करें कि जिस व्यक्ति ने मेल भेजा है, वह वास्तव में है कि नहीं.

५)बहुत लुभावने जॉब ऑफर से सतर्क रहें : अगर आपको 70-80 फीसदी का इंक्रीमेंट ऑफर किया जाता है या फिर मार्केट ट्रेंड के अनुरूप नहीं है तो जान लें कि यह निश्चित ही फेक जॉब ऑफर है. “दूसरा इंडिकेटर यह है कि आपको बगैर औपचारिक इंटरव्यू के ऑफर लेटर थमा दिया जाए.”
६) मैसेज के जरिए भेजी जाने वाली प्रमोशनल लिंक पर क्लिक करने से बचें
७) कैशबैक और क्रेडिट कार्ड ऑफर करने वालों से भी सावधान रहें।
८)ऑनलाइन लॉटरी, कैसिनो, गेमिंग, शॉपिंग या फ्री डाउनलोड का लालच देने वाली वेबसाइट्स में अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड्स के डिटेल्स को कतई न डालें। इसके अलावा लुभावने मैसेज के जरिए भेजी जाने वाली प्रमोशनल लिंक पर डाइरेक्ट क्लिक करने से बचें।
ये लिंक आमतौर पर फिशिंग गिरोहों द्वारा त्योहारों के दौरान भेजी जाती हैं। इन लिंक्स के जरिए उपभोक्ता के एकाउंट नंबर और पासवर्ड हैक कर लिए जाते हैं। ईमेल एकाउंट का पासवर्ड तो तुरंत हैक हो जाता है। फिर इसका दुरुपयोग आसानी से किया जा सकता है।

कैसे शिकार बनाते हैं जालसाज / ऑनलाइन फेक कंपनी ?
लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए ये ठग अलग-अलग तरीके अपनाते हैं.
1) ई-मेल : नौकरी देने का रैकेट चलाने वालों के लिए संभवतः यह सबसे आसान तरीका है. हसन कहते हैं, “खुद को फ्रीलांस जॉब कंसल्टेंट के रूप में पेश कर ये Monster, Naukri, TimesJobs और Shine जैसे तमाम जॉब पोर्टल से लोगों की प्रोफाइल तक पहुंच हासिल कर लेते हैं.” इसके बाद ये बल्क में मेल भेजते हैं. अगर ये 5 फीसदी को भी अपना शिकार बनाने में सफल होते हैं तो ठीकठाक पैसा बना लेते हैं. लोगों से सिक्योरिटी डिपॉजिट, इंटरव्यू फीस या अन्य चार्ज के नाम पर पैसा जमा करने के लिए कहा जाता है.
2)जॉब रिक्रूटमेंट साइट से नौकरी तलाशने वाले की प्रोफाइल निकाली जाती है.
3) जो शिकार बन सकते हैं, उन सभी को बल्क में मेल भेजा जाता है.
4) फ्रॉड करने वाले खुद को जॉब कंसल्टेंट के तौर पर पेश करते हैं. ये अपनी फर्जी वेबसाइट, अस्थायी दफ्तर दिखाते हैं.
5) लोगों से वॉलेट या बैंक ट्रासफर के जरिये रजिस्ट्रेशन फीस जमा करने के लिए कही जाती है.
6) ऑनलाइन या टेलीफोन से इंटरव्यू किया जाता है.
7)फर्जी एपॉइंटमेंट लेटर भेजे जाते हैं.

साइबर सेफ रहने के मजबूत तरीके क्या हैं?
१) फ्रॉड के दो सबसे बड़े कारण कार्ड क्लोनिंग एवं पासवर्ड की चोरी है। जिससे बचने का सबसे बड़ा उपाय है कि एटीएम और प्वाइंट ऑफ सेल्स मशीनों में बिना डेबिट/क्रेडिट कार्ड के भी पेमेंट की सुविधा उपलब्ध करा दी जाए।
इसके बाद स्टेटिक पिन नंबर की जगह हर ट्रांजेक्शन के लिए डायनामिक पिन नंबर ओटीपी की तरह जनरेट किया जाए, जिसे एटीएम एवं प्वाइंट ऑफ सेल्स मशीनों में फीड कर पैसे भी निकाले जा सकें।
२)एसबीआई द्वारा लांच योनो ऐप की तरह सभी बैंकों को भी ऐप लॉन्च करने चाहिए। योनो एप द्वारा हर बार ट्रांजेक्शन के पहले नया पिन बना लिया जाता है, जिसे फीड कर देश भर में 16 हजार 500 एटीएम में ट्रांजेक्शन किए जा सकते हैं।
दूसरा उपाय है कि सरकार के भीम UPI या अन्य बडी कंपनियों के UPI का ज्यादा इस्तेमाल किया जाए, उपभोक्ताओं को डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कम करना चाहिए।
३)पूरी जाँच-पड़ताल के बाद ही किसी भी company के साथ associate हों।

फ्रॉड डाटा एंट्री कंपनी के शिकार होने पर क्या करें

१)RBI की 2017-18 की गाइडलाइन के मुताबिक, धोखाधड़ी की सूचना दर्ज कराने के बाद ट्रांजेक्शन की पूरी जिम्मेदारी बैंक पर होती है, यदि तय प्रक्रिया के मुताबिक संबंधित बैंक को सूचित नहीं किया गया तो जिम्मेदारी उपभोक्ता की होती है। इस स्थिति में बैंक पर रिफंड करने की कानूनी बाध्यता लागू नहीं होती।
धोखाधड़ी के शिकार होने पर अपने बैंक के संबंधित अधिकारी को तुरंत सूचित करें। इसके अलावा कस्टमर केयर सेंटर पर सूचना दर्ज कराएं और दर्ज सूचना का नंबर भविष्य के लिए सुरक्षित रखें, ताकि बैंक आपके पैसे आपको रिफंड कर सके।
२) पहले अपने परिवार वालों को इस फ्रॉड के बारे में बताएं और साथ ही एफआईआर करें की आपके साथ इस तरह का फ्रॉड किया गया है।
३) हम आपको बता दें की इस तरह के साइबर क्राइम सिक्योरिटी के अंतर्गत आता है, जिसके लिए आप ऑनलाइन भी केस फाइल कर सकते हैं। जिसके लिए आप Cyber Crime Portal की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और आपका जो भी एग्रीमेंट है और साथ ही कोशिश करें की कॉल को रिकॉर्ड करें और उन्हें अपने कंप्लेंट के साथ अटैच करें।

दोस्तो मेरे रिसर्च के हिसाब से कुछ फेक वेबसाइट्स आपको बताने जारही ही जिससे आप सतर्क रहे,
फेक वेबसाइट्स :
Top 20- Fraud Data Entry Company List

  1. Oxy Tech Company
  2. Techedge United
  3. Orbit Web System Pvt. Ltd.
  4. Core Enterprises
  5. Pearl Service
  6. CSF Employment Service Pvt. Ltd.
  7. Urban Technology
  8. Way2Consultancy Service
  9. VJ Consultancy Service
  10. Indeed Pvt. Ltd
  11. Cryptolite Network
  12. Pixel web system
  13. CSR
  14. DTD Solution
  15. Metrics InfoTech
  16. Techtom Tachnology
  17. Equinox
  18. Resume Filling Freelancer
  19. HS Enterprises
  20. MAX Enterprices दोस्तो, अंत में अप सभीसे यही बोलूंगी की साइबर सेफ रहे, सुरक्षित रहे, ऑनलाइन डाटा एंट्री वर्क आपको सिर्फ जेनुइन वेबसाइट्स पर ही मिल सकता है, जैसे की Freelancer, UpWork इत्यादि, इसके अलावा ज्यादातर वेबसाइट्स फेक होती हैं। इसलिए आप कभी भी ऐसी कंपनी के साथ रजिस्ट्रेशन ना करें और करें तो किसी भी तरह का पैसा इन्हे ना दे।
    अगर ये आपको धमकी देते हैं तो आप कैसे फाइल करें, और इनके खिलाफ एक्शन लें, क्योंकि आपके पैसे देने की वजह से ही इनकी हिम्मत बढ़ती है और यह इस तरह का अपराध करते रहते हैं। आशा करती हु की यह मेरा लेख आपको बहुत ही मददगार साबित होंगा, आप सब जागरूक बने और औरों को भी जागरूक बनाए, आप सभी को यह लेख पसंद आया हो तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करें, लाइक कमेंट करें, अगर आपका कोई प्रश्न हो सवाल हो तो मुझसे मेरे फेसबुक पेज लीगल अवेयरनेस टॉक बाय एडवोकेट अंकिता रा जयसवाल पर कांटेक्ट करें या कमेंट द्वारे बताएं या आप इस बारे में मुझसे कंसल्टेंसी भी करवा सकते हैं।
Print Friendly, PDF & Email
Share