इंतजार खत्म, सरपंच पद के लिए आरक्षण घोषित

सरपंच पद के लिए सुगबुगाहट शुरू

प्रमोद महोबिया


देवरी (२८)- ग्रामपंचायत चुनावों में वैसे तो राजनीतिक दलों का प्रत्यक्ष रूप से कोई हस्तक्षेप नहीं होता लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से सभी बड़े राजनितिक दलों द्वारा अपने अपने समर्थन से ग्रामपंचायत चुनावों में पैनल खड़ा करने का चलन समय के साथ बढ़ते जा रहा है।


तहसील में हाल ही में हुए ग्रामपंचायत चुनावों के बाद सभी राजनीतिक दलों द्वारा अपने अपने पैनलों की जीत के दावों प्रतिदावों के बीच सभी कि नजरें सरपंच पद के आरक्षण को लेकर टिकी हुई थी।
सरपंच पद के लिए आज़ जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में तहसीलदार देवरी की अध्यक्षता में आयोजित सभा में आरक्षण का रोस्टर जारी होने के बाद
अब सारी उत्सुकता सरपंच पद पर किस पार्टी के समर्थक को जाएगी, को लेकर है।


इसी के साथ सभी राजनीतिक पार्टियों द्वारा ग्राम पंचायतों में अपने पैनल को सत्ता में लाने के लिए नए नए समीकरण बनाने , जोड़-तोड़ करने और अपने अपने जीते हूए प्रत्याशीयो को संभालने की कवायद भी शुरू हो गई है ।


सभी ५५ ग्रामपंचायत के सरपंच पद के लिए आरक्षण घोषित
यहां उल्लेखनीय है कि देवरी तहसील में २ चरणों में होने वाले ५५ ग्राम पंचायत चुनावों के पहले चरण में १५ जनवरी को कुल २९ ग्रामपंचायत के लिए चुनाव हुआ था और दुसरे चरण में २६ ग्राम पंचायत के लिए चुनाव इसी वर्ष में होना है लेकिन तारीख अभी तय नहीं हूई है लेकिन आज़ एकसाथ सभी ५५ ग्रामपंचायतों के सरपंच पद के लिए आरक्षण की घोषणा कर दी गई।


सरपंच पद के लिए आज़ घोषित हूए आरक्षण के अनुसार तहसील के कुल ५५ ग्राम पंचायत में से सर्वसाधारण के लिए ५(२महिला), ओबीसी के लिए १५(८ महिला) , अनुसूचित जाति के लिए ६(३ महिला) और अनुसूचित जमाती के लिए २९ (१४ महिला) पद आरक्षित किया गया है।

Print Friendly, PDF & Email
Share